नई सोच: विवाह पंजीयन के माध्यम से पौधरोपण

अक्षर सम्राट, भोपाल/छिंदवाड़ा। 
विवाह पंजीयन के माध्यम से पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की एक नई पहल छिंदवाड़ा जिले में प्रारंभ की गई है। इस अनूठी पहल के द्वारा विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के इच्छुक दंपत्ति स्वेच्छा से 5-5 पौधों का रोपण करेंगे और उनका संरक्षण भी करेंगे। इस नई पहल की शुरूआत जिले के सौंसर विकासखंड के ग्राम रामाकोना के चेतन गुर्वे पिता किसना गुर्वे और उनकी पत्नी श्रीमती रीना गुर्वे द्वारा 5-5 पौधों के रोपण से की जा चुकी है।

यह दंपत्ति पौधारोपण के बाद अत्यंत प्रसन्न हैं और पौधों के संरक्षण के लिये कृत संकल्पित हैं। इस दंपत्ति को पौधारोपण की यह प्रेरणा अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही से मिली हैं जिनके समक्ष उन्होंने विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र के लिये आवेदन किया था। दंपत्ति चेतन गुर्वे और श्रीमती रीना गुर्वे का गत 29 जून 2018 को सामुदायिक भवन रामाकोना में विवाह संपन्न हुआ है। इस दंपत्ति को विभिन्न कार्यो के लिये विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी। इस प्रमाण पत्र के लिये उन्होंने मप्र हिन्दू विवाह रजिस्ट्रीकरण नियम 1984 के नियम-6 के अंतर्गत मैरिज आफीसर एवं अतिरिक्त कलेक्टर के न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत किया। सभी न्यायालयीन प्रक्रियाएं पूरी करने के दौरान इस दंपत्ति को मैरिज आफीसर एवं अतिरिक्त कलेक्टर श्री शाही ने जिले के पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की दृष्टि से पौधारोपण की सलाह दी जिसे इस दंपत्ति ने तुरंत ही सहर्ष स्वीकार करते हुये अपने घर में 5-5 पौधे लगाने का संकल्प लिया। इतना ही नहीं घर पहुंचकर इस दंपत्ति ने 5-5 पौधों का रोपण भी किया।

अब यह दंपत्ति इन पौधों की सुरक्षा, देख-रेख और पोषण के लिये भी तत्पर हैं। मैरिज आफीसर एवं अतिरिक्त कलेक्टर श्री शाही ने इस दंपत्ति के पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिये पौधारोपण के प्रति ललक और तत्परता को देखते हुये उन्हें विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किया। साथ ही उन्होंने यह भी तय किया है कि मप्र हिन्दू विवाह रजिस्ट्रीकरण नियम 1984 के नियम-6 के अंतर्गत विवाह पंजीयन प्रमाण के लिये जो भी दंपत्ति आवेदन करेंगे एवं पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिये 5-5 पौधों का रोपण करेंगे, उन्हें तत्काल ही विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जायेंगे।


शाही का रहा है 'शाही अंदाज
एडीएम राजेश शाही अलग सोच के अधिकारी हैं। इससे पहले वे एक बार और सुर्खियों में आए जब बतौर एसडीएम छिंदवाड़ा मे पदस्थ थे। उस दौरान उन्होने अपने कार्यालय के सामने एक तख्ती लगवाई थी जिसमें उन्होने आम जनता के लिए लिखवाया था कि 'आम जनता को मिलने कि लिए किसीकी अनुमति की आवश्यकता नहीं है। हम यहां आपके लिए ही बैठे हैं इसलिए कोई भी सीधे मुझसे मिल सकता है। उनके इस आचरण की सर्वत्र प्रशंसा हुई और अब वे इस नई पहल के सूत्रधार बने हैं जिससे एक बार फिर सुर्खियों में हैं।
 

Source : ब्यूरो

14 + 6 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]